क्या शाओमी रेडमी नोट5 में है ऑलराउंडर वाला दम

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी को भारत के स्मार्टफोन मार्केट में पैर जमाने में रेडमी नोट सीरीज का बड़ा रोल रहा है। नोट4 उसका बेस्ट सेलर था और यही वजह है कि उत्तराधिकारी यानी रेडमी नोट5कंपनी के लिए बेहद अहम साबित होगा। स्पेक्स और फोन एक्सपीरियंस का बाजार पूरी तरह बदल चुका है, ऐसे में शाओमी रेडमी नोट5 को ऑलराउंडर की टैगलाइन के साथ लाई है, हमने पता लगाया कितना खरा उतरता है रेडमी नोट5। 

इस समय फुल स्क्रीन डिस्प्ले का ट्रेंड है और रेडमी सीरीज में यह फोन पहली बार 18:9 डिस्प्ले लेकर आता है। यानी 5.5 इंच वाले बॉडी साइज में ही आपको 5.99 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले मिलता है। कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ 2.5 डी ग्लास में यह कर्व डिजाइन में है। 10 हजार की रेंज का फोन होने के बावजूद यह प्रीमियम लगता है। उठाने में थोड़ा भारी लगेगा। मेटल बॉडी और प्लास्टिक बैक है। ऑडियो जैक फोन में ऊपर की तरफ है जबकि स्पीकर ग्रिल नीचे की तरफ। पावर और साउंड बटन दाहिनी तरफ दिए गए हैं। 

फोन दिखने में खूबसूरत है और डिस्प्ले की चमक भी अच्छी है। धूप में भी दिक्कत नहीं होती। ड्यूल कैमरे का चलन इन दिनों बहुत है, रेडमी नोट5 का प्रो वर्जन भी ड्यूल लेंस के साथ आता है लेकिन नोट5 में फ्रंट और रियर में सिंगल लेंस वाले कैमरे ही हैं। हालांकि लेकिन हमें इसमें सबसे अच्छा लगा कि सिंगल लेंस के बावजूद फोन के रिजल्ट बहुत अच्छे है। सॉफ्टवेअर की समझदारी से से यह आपको मेन कैमरे से पिक्चर लेने में बोके इफेक्ट भी बखूबी देता है। रोशनी अच्छी हो तो इसके कैमरा रिजल्ट जबरदस्त हैं। कम रोशनी में भी हमने कई बार बहुत अच्छे शेड हासिल किए हालांकि मूविंग ऑब्जेक्ट हो तो ब्लर आता है। सेल्फी के लिए मूनलाइट फ्लैश दिया गया है जो कम रोशनी में सेल्फी को सुंदर बना देता है। मेन कैमरा 12 मेगापिक्सल का है और पिक्सल साइज 1.25 μm है जबकि अपरचर F2.2 है। कैमरे के रिजल्ट और बेहतर चाहने वालों के लिए ड्यूल लेंस वाले रेडमी नोट5 प्रो का विकल्प शाओमी ने रखा ही है। 

फोन की बैटरी भी अच्छी है। 4000mAh में हमारा पूरा दिन आराम से निकला है और साथ में हर वक्त चार्जर लेकर चलने का झंझट नहीं रहा। चार्जिंग के लिए इसमें माइक्रो यूएसबी फॉरमैट ही है। लेकिन इसके साथ फास्ट चार्जर नहीं दिया गया है जो कि खलता है क्योंकि बड़ी बैटरी को चार्ज करने में काफी वक्त लग जाता है। 

स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टाकोर प्रोसेसर से लैस यह फोन अच्छा परफॉर्म करता है और हीटिंग जैसी दिक्कत नहीं आती है लेकिन आप अगर हाई लेवल परफॉरमेंस देख रहे हैं तो हम सलाह देंगे कि रेडमी नोट 5 प्रो को जरूर देखें क्योंकि वह लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ आने वाला पहला फोन है जिसके स्कोर भी बहुत ऊंचे रहे हैं। ऐवरेज यूजर के लिए 625 ठीक प्रोसेसर है। 3 जीबी और 4 जीबी रैम वाले दो ऑप्शन हैं। 

स्पेक्स

5.99 इंच फुल एचडी प्लस डिस्प्ले, 4000 mAh बैटरी, स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टाकोर प्रोसेसर, 3जीबी, 32 जीबी और 4जीबी, 64 जीबी विकल्प, 180 ग्राम वजन, 12 मेगापिक्सल रियर कैमरा, 5 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा 

कीमत: 9,999 रुपये (3जीबी मॉडल) 11,999 रुपये (4 जीबी मॉडल) 

Sources :- NavbharatTimes

Related posts

Leave a Reply

You cannot copy content of this page
× समाचार भेजें