B’DAY SPL: भारत का वो खिलाड़ी जो मिस्टर भरोसेमंद के नाम से मशहूर हुआ

भारतीय क्रिकेट टीम में दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ के नाम बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने विश्व क्रिकेट में एक अलग ही तरह की छवि बनायी है।

भारतीय क्रिकेट टीम में दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ के नाम बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने विश्व क्रिकेट में एक अलग ही तरह की छवि बनायी है। जब द्रविड़ मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरते थे तब अच्छे-अच्छे गेंदबाजों की हालत खराब हो जाती थी। आज द्रविड़ का जन्मदिन है। उन्होंने 1996 में अप्रैल 1996 में पहला वनडे मैच खेला था। 

द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी, 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। उन्होंने जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था। इस मैच में भारत के बेहतरीन कप्तान सौरव गांगुली ने भी अपने टेस्ट करियर की शुरूआत की थी।

द्रविड़ ने लॉर्ड्स के मैदान पर अपने पहले टेस्‍ट मैच में 95 रन बनाए थे, लेकिन उनकी इस नायाब पारी की सौरव गांगुली की शतकीय पारी के सामने उतनी चर्चा नहीं मिल पाई जितनी मिलनी चाहिए थी। गांगुली ने अपने पहले ही टेस्‍ट में शतक (131रन) बनाया और सारी वाहवाही लूट ले गए।

दमदार रहा है द्रविड़ का करियर

दमदार रहा है द्रविड़ का करियर

द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट मैचों में 13288 रन बनाए, जिसमें 36 शतक, 63 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने वनडे में भारत के लिए 344 मैच खेलकर 12 शतक और 83 अर्धशतकों की मदद से 10889 रन बनाए।

वर्तमान में राहुल द्रविड़ भारत की जुनियर टीम को कोचिंग दे रहे हैं। उनके मार्गदर्शन में भारत की अंडर-19 टीम ने साल 2016 में बांग्लादेश में खेले गए विश्वकप में फाइनल तक का सफर तय किया था, जहां उसे वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा।

Sources :- livehindustan.com

Related posts

Leave a Reply

You cannot copy content of this page
× समाचार भेजें