सामान्य वर्ग का आरक्षण पाना है तो तैयार कर लें ये डॉक्युमेंट्स!

नई दिल्ली |लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण देकर बड़ा दांव खोला है।

नई दिल्ली |लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण देकर बड़ा दांव खोला है। लोकसभा और राज्यसभा में इस बिल को पास कर दिया गया है। सामान्य वर्ग को मिलने वाले इस 10 प्रतिशत आरक्षण का फायदा कई लोगों को मिलेगा। सवाल है कि आरक्षण का फायदा पाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होगी? हम आपको आज उन डॉक्युमेंट्स के बारे में बताएंगे जो आरक्षण पाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। अगर आप बिना किसी परेशानी के सामान्य वर्ग को मिली आरक्षण की सौगात पाना चाहते हैं तो अभी से इन दस्तावेजों को इकट्ठा कर लीजिए।

आय प्रमाणपत्र (इनकम सर्टिफिकेट)
सबसे पहले बात आरक्षण पाने के लिए सबसे जरूरी शर्त की। सरकार ने 8 लाख रुपये से कम आय पाने वाले सामान्य वर्ग के लोगों को आरक्षण देने का ऐलान किया है। यानी आपको आरक्षण पाना है तो इनकम सर्टिफिकेट देना होगा। अगर आपके पास आय प्रमाणपत्र नहीं है तो बनवा लीजिए। यह तहसील और जनसेवा केंद्र से बनवाया जा सकता है। इसके लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

जाति प्रमाणपत्र (कास्ट सर्टिफिकेट)
सामान्य वर्ग को आरक्षण दिया गया है और आप सामान्य वर्ग से ताल्लुक रखते हैं, इसके लिए आपको जाति प्रमाण पत्र भी देना होगा। जाति प्रमाणपत्र को भी तहसील या जनसेवा केंद्र से बनवाया जा सकता है। अगर आपके पास यह प्रमाणपत्र नहीं है तो बनवा लें।

आधार कार्ड
अब देश के अधिकतर नागरिकों के पास आधार कार्ड है। आरक्षण का फायदा पाने के लिए हो सकता है कि आधार की जरूरत पड़े, इसलिए अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो तुरंत बनवा लें। सुनिश्चित करें कि आधार में नाम, पता, जन्मतिथि जैसी सभी जरूरी जानकारियां ठीक हों। अगर कुछ गलत है तो इसे ठीक करा लें।

इनकम टैक्स रिटर्न

हो सकता है कि सरकार आपसे कहे कि सामान्य वर्ग के आरक्षण का लाभ उठाना है तो इनकम टैक्स रिटर्न के डॉक्यूमेंट्स तैयार रखें। इन डॉक्यूमेंट के साथ आप सबूत दे सकते हैं कि आपकी आय 8 लाख रुपये से कम है और आपको आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए।

बैंक अकाउंट व स्टेटमेंट
मोदी सरकार ने शुरुआत में ही जनधन योजना लॉन्च की थी। इस योजना के तहत देशभर में लाखों बैंक अकाउंट खोले गए। सरकार का मानना है कि हर व्यक्ति का बैंक अकाउंट होना चाहिए। इसलिए अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है, तो तुरंत अकाउंट खुलवालें। आरक्षण का फायदा लेने के लिए आपको 3 महीने का स्टेटमेंट भी दिखाना पड़ सकता है। ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं तो आप इसे सेव कर सकते हैं या फिर बैंक से मिलने वाली पासबुक अपने साथ रखें।

Sources :- navbharattimes.indiatimes.com

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

371FansLike
49FollowersFollow
360FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles