नई शिक्षा नीति 2020 पर वेबीनार

अशोक कुमार सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति 2020 के वेबिनार का आयोजन किया गया ।

महराजगंज / शिक्षा

दबंग भारत न्यूज़ :- माध्यमिक शिक्षा निदेशक के आदेश व जिला विद्यालय निरीक्षक श्री अशोक कुमार सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति 2020 के वेबिनार का आयोजन किया गया । प्रथम सत्र का विषय “समतामूलक व समावेशी शिक्षा” पर चर्चा हुआ । चर्चा में भाग लेते हुए श्री विनोद कुमार सिंह ने बताया कि कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में शिक्षा से वंचित लोगों का बड़ा अनुपात है इन्हें शिक्षा से जोड़ने के लिए नवोदय विद्यालय जैसे हॉस्टल निम्न दूरी के लोगों के लिए साइकिल प्रदान करना आर्थिक सहायता,छात्रवृत्ति प्रदान करना, दिव्यांग बच्चों के लिए एकीकरण, विशिष्टता वाले छात्रों को निरंतर मदद करना योजनाएं नई शिक्षा नीति में सम्मिलित हैं ।


इसी क्रम में विनय कुमार यादव ने बताया कि सामाजिक ,आर्थिक, सांस्कृतिक, धार्मिक ,अल्पसंख्यक , तथा महिलाओं की शिक्षा के लिए उठाए गए कदमों पर नई शिक्षा नीति में जोर दिया गया है । चर्चा करते देवेंद्र पांडे बताया कि शिक्षा सामाजिक न्याय प्राप्त करने का एकमात्र सबसे प्रभावी साधन है । नई शिक्षा नीति को ऐसे लक्ष्यों को लेकर आया है जिसमें भारत देश के किसी भी बच्चे को आगे सीखने और आगे बढ़ाने के अवसर में उसकी जन्म या पृष्ठभूमि से संबंधित परिस्थितियां बाधक न बन पाए। यह नीति सामाजिक श्रेणी के अंतराल ओं को दूर करता है ।

श्री अजीत श्रीवास्तव जी ने बताया कि नई शिक्षा नीति में बच्चों को उन्हीं की भाषा में अध्ययन करना सम्मिलित है। आदिवासी समुदाय के बच्चे स्कूली शिक्षा को अपने सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक रूप से अप्रासंगिक और विदेशी पाते हैं, इनके उत्थान के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।
द्वितीय सत्र में श्री आनंद शर्मा ने स्कूल मैपिंग, भौतिक संसाधन, मानव संसाधन ,शिक्षण,ग्रामीण और अर्ध नगरीय क्षेत्रों में प्राथमिकता पर प्रकाश डाला ।
इस वेबीनार में औसतन 80 से 90 लोगों ने प्रतिभाग किया ।

जिला विद्यालय निरीक्षक श्री अशोक कुमार सिंह ने सभी प्रतिभाग करने वाले प्रधानाचार्य, शिक्षक ,अभिभावकों को नई शिक्षा नीति को पढ़ने ,समझने के लिए प्रोत्साहित किया ।वेबीनार का संचालन अमरेंद्र शर्मा डॉ राकेश तिवारीने किया इस वेबिनार में श्री राम नारायण ,पूनम मिश्रा ,सुरेंद्र कुमार सुभाष चंद्र, रमेश चंद्र, योगेंद्र नाथ पटेल, बृजेंद्र कुमार ,आजाद प्रजापति, धर्मेंद्र सिंह, राम नारायण सिंह, सुरेंद्र कुमार, दिलीप गुप्ता, धर्मेंद्र त्रिपाठी ,डॉक्टर विंध्याचल मिश्रा आदि लोग सम्मिलित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Stay Connected

362FansLike
49FollowersFollow
360FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles